Skip to main content

भारत पर बढ़ता प्रदुषण का बोझ

 भारत पर बढ़ता प्रदुषण का बोझ 



प्रति वर्ष की तरह इस बार भी दिल्ली तथा उत्तर भारत के बहुत सारे शहर प्रदूषण की चपेट में है। इस प्रदूषण की वजह से भारत को जान तथा माल का भारी नुकसान हो रहा है। वर्तमान में भारत की राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे अधिक प्रदूषित शहर है। 
सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण भारत की जीडीपी के 5 .4 % के बराबर यानि 150 अरब डॉलर का आर्थिक बोझ देश पर पड़ रहा है। इसी तरह विश्व बैंक के अनुसार प्रदूषण की वजह से घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर से साल दर साल लगभग 0 .56 फीसदी की कमी आ सकती है। 
प्रदूषण की वजह से भारत में प्रति वर्ष 16 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। आईसीएमआर के महानिदेशक  बलराम भार्गव ने बताया है कि इस अध्ययन के नतीजे बताते है कि वायु प्रदूषण फेंफड़ों से जुड़ी बीमारियों के चालीस फीसदी मामलों के लिए जिम्मेदार है. वहीं ,इस्केमिक हार्ट डिजीज ,स्ट्रोक ,डायबिटीज और समय से पहले पैदा होने वाले नवजात बच्चों की मौत के लिए वायु प्रदूषण 60 फीसदी तक जिम्मेदार है। 
भारत पर इस तरह होगा असर अगर जीडीपी की गणना में शामिल वस्तुओं एवं सेवाओं पर किसी चीज का नकारात्मक असर पड़ता है तो उससे अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हुए बगैर नहीं रहती है। बढ़ते वायु प्रदूषण से भारत की अर्थव्यवस्था इस तरह प्रभावित होगी। 
01) सेहत पर खर्च  
ओईसीडी की वायु प्रदूषण से संबंधित  एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सहित विकासशील देशों में वायु प्रदूषण के कारण लोग अपनी सेहत पर अपने कुल खर्च का 7 फीसदी अधिक व्यय करते हैं। यानी जो पैसा सकारात्मक दिशा में लगना चाहिए , वह नकारात्मक दिशा में लगने लगता है। वहीं ,लैंसेट कमीशन के एक अध्ययन के अनुसार प्रदुषण के कारण भारत में 20 लाख से भी अधिक लोगों की असामयिक मृत्यु हो जाती है। इन असामयिक मौतों  का अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ता है। 
02) उत्पादकता में कमी 
अर्थव्यवस्था और जीडीपी का संबंध व्यक्तिगत उत्पादकता से भी है। अगर किसी देश के नागरिक ज्यादा उत्पादक होंगे तो वहां की अर्थव्यवस्था भी ज्यादा फलेगी। ख़राब सेहत का असर संबंधित व्यक्ति की उत्पादकता पर पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक सांस संबंधी बीमारियों के कारण व्यक्ति की उत्पादकता में 25 फीसदी तक की गिरावट आ जाती है। क्लीन एयर फंड के अनुसार उत्पादकता में गिरावट की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था को हर साल 95 अरब डॉलर तक का नुकसान उठाना पड़ता है। 
03) कृषि पर प्रभाव 
भारत सहित विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था मोटे तौर पर कृषि पर निर्भर है। कृषि अच्छी तो अर्थव्यवस्था को पंख लग जाते हैं और कृषि के विफल होने पर अर्थव्यवस्था भी बैठ जाती है। यूएनईपी के मुताबिक प्रदूषण व ग्रीन हाउस गैसों की वजह से साल 2030 तक कृषि के उत्पादन में 30 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। इससे किसानों की आय प्रभावित होगी। साथ ही लोगों के लिए भोजन की उपलब्धता में भी कमी हो सकती है। इसका असर खाद्य कीमतों पर पड़ सकता है। 
04) निर्माण गतिविधियाँ 
देश की जीडीपी में निर्माण उद्योग का योगदान 8 फीसदी से ऊपर है ,जिसके साल 2025 तक 12 फीसदी होने का अनुमान है। लेकिन देश की राजधानी और सटे क्षेत्र (एनसीआर )में जब भी वायु की गुणवत्ता ख़राब होती है तो सबसे पहले निर्माण गतिविधियों को प्रतिबंधित किया जाता है। क्रेडाई ने हालिया प्रतिबंधों को हटाने की मांग की है, क्योंकि इससे निर्माण उद्योग को हर दिन करोड़ों का नुकसान हो रहा है। वैसे एक रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण में 23 फीसदी हिस्सा स्वयं निर्माण उद्योग का भी है। 
वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कितना असर ? 
विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक अगर वायु प्रदूषण का यही स्तर बना रहा तो 2030 तक दुनिया की अर्थव्यवस्था को हर साल 2 .7 ट्रिलियन डॉलर तक का नुकसान उठाना पड़ेगा। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित सब -सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया के क्षेत्र रहेंगे। इन क्षेत्रों की जीडीपी को क्रमशः 9 .7 फीसदी और 6 .5 फीसदी तक का नुकसान होगा। 
वायु प्रदूषण का गंभीर असर पर्यटन उद्योग पर पड़ेगा। जैंग एंड लू की रिपोर्ट के अनुसार चीन के एयर इंडेक्स में प्रति 0 .16 % का इजाफा होने पर विदेशी पर्यटकों की संख्या में हर साल 1 .20 करोड़ की गिरावट दर्ज की गई। भारत के संदर्भ में विश्व बैंक के आकलन के मुताबिक हवा की गुणवत्ता में गिरावट की वजह से देश को 2 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 
प्रदूषण में कमी पर निवेश से मिलेगा अधिक रिटर्न 
वर्ल्ड रिसोसेंस इंस्टीटयूड (डल्ब्यूआरआई ) के एक आकलन के अनुसार अगर वर्ष 2050 तक वायु प्रदूषण फ़ैलाने वाली गैसों की मात्रा में 80 फीसदी तक की कमी करना संभव हो सके ,तो इससे 2040 तक सालाना 700 अरब डॉलर का फायदा हो सकेगा। इसके अलावा इससे 2030 से हर साल अतिरिक्त 10 लाख नौकरियां पैदा हो सकेंगी।
यूरोपियन कमीशन की एक रिसर्च के अनुसार वायु प्रदूषण को 25 फीसदी तक कम करने के लिए यूरोप में जहां हर साल 1 .2 अरब यूरो (108 अरब रुपए )अधिक खर्च करने होंगे,वहीं इसके फायदे इस खर्च से 100 गुना अधिक होंगे। वहीं अमेरिका में किए गए अध्ययन बताते हैं कि वायु प्रदूषण की गुणवत्ता में सुधार से 30 गुणा तक फायदा होगा। 
सभार दैनिक भास्कर ,बीबीसी हिंदी। 
composed by-yachana sinha 




Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न