Skip to main content

बाघों की संख्या की वृद्धि के मामले मे भारत एक बार पुनः शीर्ष पर

बाघों की संख्या की वृद्धि के मामले मे भारत एक बार पुनः शीर्ष पर 



भारत के पास खुश होने की दो प्रमुख वजहे है -

  1. प्रोजेक्ट टाइगर को 50 वर्ष पूरे हो गए । 
  1. भारत मे अब बाघों की संख्या 2022 में बाघों की आबादी 124.5 फीसदी बढ़कर अब 3,167 पर पहुंच गई है।
सबसे पहले बात करते है प्रोजेक्ट टाइगर की । प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुवात 1 अप्रैल 1973 को जिम कॉर्बेट पार्क(उतराखंड ) से की गई थी । इसका प्रमुख उद्देश्य बाघों के संख्या मे वृद्धि करना था । इस परियोजना की शुरुवात का श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को जाता है । अब ये सवाल उठता है की बाघों को बचाना क्यों जरूरी है ?इसका प्रमुख कारण यह है की बाघ खाद्य शृंखला के शीर्ष पर विद्यमान है । बाघ की वजह से जंगल के अन्य शाकाहारी जानवर की आबादी पर एक नियंत्रण बना रहता है । अगर इन जानवरों पर नियंत्रण नहीं रखा जाएगा तो अत्यधिक चराई की स्थिति निर्मित हो जाएगी तथा इसका सीधा असर जंगल के सेहत पर पड़ेगा । इसलिए बाघ जंगल के सेहत को बनाए रखने के लिए अत्यंत जरूरी है । 
अब दूसरी चर्चा उस विषय पर करते है जो भारत को बाघ संरक्षण की मुहिम मे विश्व के अग्रणी देश के रूप मे स्थापित करता है । प्रोजेक्ट टाइगर को पूरे 50 वर्ष हो गए । इस अवसर पर "स्टेटस ऑफ टाइगर्स 2022" जारी किया गया । इस रिपोर्ट के अनुसार अब भारत मे बाघों की संख्या 3,167 पर पहुंच गया है। 
उल्लेखनीय है की 2006 में देश में मौजूद बाघों की संख्या 1,411 थी जो 2010 में बढ़कर 1,706 पर पहुंच गई थी। वहीं 2014 में यह आंकड़ा बढ़कर 2,226 और 2018 में 2,967 पर पहुंच गया था। इसके बाद अगले चार वर्षों में इसमें 6.74 फीसदी की वृद्धि हुई है। 
हालांकि पिछले चार वर्षों से तुलना करें तो बाघों की संख्या में उतनी वृद्धि नहीं हुई है जितनी इससे पहले देखने को मिली थी। यह ऐसा विषय है जिसपर गंभीरता से सोचने की जरूरत है। 2014 से 2018 के बीच बाघों की आबादी में 33 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है जबकि इस बार यह वृद्धि केवल सात फीसदी के आसपास ही है।
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशनल बिग कैट अलायन्स (आईबीसीए) की भी शुरुआत की है, जिसका मकसद दुनिया भर में बाघ और शेर समेत बिग कैट की सात प्रजातियों की रक्षा और संरक्षण करना है।
source down to earth 


Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न