Skip to main content

CURRENT AFFAIRS 14 MAY 2022

 CURRENT AFFAIRS MAY 2022

MAY 14,2022 

दैनिक भास्कर मे प्रकाशित खबरों पर आधारित 

आयात तथा निर्यात मे वृद्धि 

यूनाइटेड किंगडम अंतरिक्ष में स्थापित करेगा सोलर पॉवर स्टेशन

  1.  2050 तक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को शून्य पर लाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए यूके अंतरिक्ष में सोलर पॉवर स्टेशन बनाने की योजना पर काम कर रहा है।

  2.  यूके ने पिछले साल इस दिशा में विकल्प तलाशने की पहल शुरू की थी। इसका उद्देश्य मौजूदा प्रौद्योगिकियों की तुलना में न्यूनतम लागत में शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करना है।

  3.  इस पहल के चेयरमैन मार्टिन सोल्टौ के मुताबिक, ‘अंतरिक्ष में सोलर पॉवर स्टेशन विकसित करने के लिए आवश्यक सभी तकनीकें पहले से मौजूद हैं। 

  4. इस संयंत्र को बनाने का पूरा काम रोबोट करेंगे। 

  5. यूके का लक्ष्य 2035 की शुरुआत में धरती पर बिजली पहुंचाना होगा।

  6.  यह पावर प्लांट कई मील लंबा हो सकता है। इसे अंतरिक्ष की कक्षा तक पहुंचाने के लिए स्पेसएक्स के स्टारशिप के आकार के 300 रॉकेट की जरूरत होगी। एक बार बनने के बाद यह सूर्य के साथ-साथ पृथ्वी का लगातार 36,000 किलोमीटर का चक्कर लगाएगा।

  7.  यह प्लांट धरती पर काम करने वाले सोलर पाॅवर प्लांट की तरह ही सोलर एनर्जी एकत्रित करेगा। धरती पर इसी आकार के सोलर पावर प्लांट के मुकाबले यह 13 गुना अधिक बिजली बनाएगा। 

इन राज्यों मे surplus है बिजली 

सोर्स दैनिक भास्कर

  1. कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु जैसे राज्यों में कोयले की कमी कोई असर नहीं डाल रही। इन राज्यों में करीब आधी बिजली बिना किसी ईंधन के पैदा होती है। 

  2. बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी करीब 60% बिजली का उत्पादन थर्मल प्लांट यानी कोयले से होता है। 

  3. कर्नाटक में सिर्फ 34% बिजली कोयले से बनती है। वहां 51% बिजली का उत्पादन अक्षय स्रोतों (सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा) से होता है, जिसमें किसी ईंधन की जरूरत नहीं होती। 

  4. कर्नाटक ऐसी बिजली का सबसे बड़ा विक्रेता भी है। गौरतलब है कि भारत में बिजली की स्थापित क्षमता 3,93,389 मेगावॉट है, जिसमें से अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी 1,04,878 मेगावॉट यानी करीब एक चौथाई है।

  5.  कर्नाटक में 75% सौर बिजली छतों पर बनती है।
    अक्षय ऊर्जा के मामले में नंबर एक राज्य कर्नाटक में देश के टॉप-10 साेलर पार्कों में से सिर्फ एक पावागड़ा सोलर पार्क है।

  6.  देश के इस दूसरे सबसे बड़े सोलर पार्क की उत्पादन क्षमता 2,245 मेगावॉट की है। लेकिन कर्नाटक की कुल अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता 15,787 मेगावॉट है। यहां करीब 75% बिजली (सोलर एनर्जी) घरों-इमारतों की छतों पर लगे पैनल से पैदा होती है। 

20 वें पशुधन सर्वे


  1.  2019 के 20वें पशुधन सर्वे में देसी नस्ल की गाय 73.5% रह गईं। पशुधन में गाय ही घटी हैं। 19वें सर्वे में गायें 37.3% थीं, जो 20वें सर्वे में 36% पर आ गया। 
  2. 19वें सर्वे में हरियाणा नस्ल की गाय संख्या के लिहाज से पहले नंबर पर थीं। कुल गायों में उनकी संख्या 4.15% थी, जो 20वें सर्वे में घटकर केवल 1.9% रह गई। हरियाणा नस्ल की 41.5% गाय उत्तर प्रदेश, 20.6% हरियाणा और 8.5% राजस्थान में हैं।

  3.  गिर नस्ल की गायें 4.8% की भागीदारी के साथ नंबर-1 पर हैं। पिछले सर्वे में गिर गायें 3.4% थीं। सबसे अधिक 34.7% गिर गाय पश्चिम बंगाल में हैं। 25.6% गुजरात और 15.2% राजस्थान में हैं। साहीवाल गायों की संख्या करीब 22% बढ़ी है। ये नस्ल सबसे अधिक 44.2% पश्चिम बंगाल में है, जबकि उत्तर प्रदेश में 28.7%, छत्तीसगढ़ और बिहार में 6-6% से कुछ ज्यादा और पंजाब में केवल 1.5% है।

  4.  असम की लखीमी नस्ल की गाय दूसरे पायदान पर है, जबकि पिछले सर्वे के 37 नस्लों में वह शामिल ही नहीं थी। नए सर्वे में कुल गोधन में लखीमी गाय की भागीदारी 4.8% है।

  5. गुजरात, राजस्थान की कांकरेज नस्ल की गायों की संख्या 2% से घटकर 1.6% रह गई है। राजस्थान की राठी नस्ल की गायों की संख्या 4 लाख की कमी आई है। हालांकि गायों की संख्या में हिस्सेदारी 0.8% बरकरार है।

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न