Skip to main content

येरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद तथा फिलिस्तीनियों कट्टरपंथी समूहों और इज़रायली सुरक्षा बलों के बीच हिंसा

 येरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद तथा फिलिस्तीनियों कट्टरपंथी समूहों और इज़रायली सुरक्षा बलों के बीच हिंसा 

source wikipedia

 

हाल ही मे पुराने येरूशलम स्थित अल-अक्सा मस्जिद मे फिलिस्तीनियों कट्टरपंथी समूहों और इज़रायली सुरक्षा बलों के बीच हिंसा हो गई ।जिसकी वजह यह क्षेत्र विशेष एक बार फिर से खबरों मे है । 

इतिहास 

पुराना येरूशलम शहर दुनिया के तीन प्रमुख धर्मों मुसलमान ,यहूदी तथा ईसाई  के इतिहास तथा विभिन्न मान्यतयो से जुड़ा हुआ है । जिसकी वजह से इस शहर मे समय समय पर शांति भंग होने का खतरा बना रहता है । 

यहूदी धर्म को मनाने वाले कि ऐसी मान्यता है की आज जहां अल-अक्सा मस्जिद है वहाँ 975 ईसा पूर्व एक मंदिर था जिसका संबंध यहूदी धर्म से था । कालांतर मे इस मंदिर के नष्ट होने पर इसी के स्थान पर दूसरा मंदिर बनाया गया । जब इस स्थान पर मुसलमान शासकों का कब्जा हुआ तब उन्होंने इस स्थान पर अल अक्सा मस्जिद की स्थापना कर दी गई क्योंकि मुसलमानों का यह मानना है की यह वो जगह है जहां से पैगबर मोहमद साहब जन्नत गए थे तथा अल्लाह से निर्देश प्राप्त किए थे । 

इस महत्वपूर्ण मान्यता से जुड़े होने के कारण यह स्थल मुसलमानों का तीसरा प्रमुख धार्मिक स्थल है ।  

इसी तरह यहूदी यह मानते है की इस मस्जिद का पश्चिमी दीवार इनके दूसरे यहूदी मंदिर का अवशेष है इसलिए वे प्रति वर्ष यहाँ पर धार्मिक आयोजन करते है । 

इन दो प्रमुख धर्मावलंबियों के एक ही परिसर पर स्थित धार्मिक स्थलों एवं विश्वासों के कारण यहाँ अक्सर विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है । 

आगे की राह 

1. इसराइल तथा फिलिस्तीनी को यथा संभव एक दूसरे के धार्मिक मान्यताओ का सम्मान करना चाहिए । 

2.सभी क्षेत्रीय शक्तियों को अब्राहम एकॉर्ड के अनुरूप दोनों देशों के बीच शांति की परिकल्पना करनी चाहिये। 


 

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न