Skip to main content

आधुनिक छत्तीसगढ़ के गठन की कहानी भाग 2

 आधुनिक छत्तीसगढ़ के गठन की कहानी 


 

पिछले क्लॉस में हमने देखा था की किस तरह वर्तमान में दिखने वाले छत्तीसगढ़ का स्वरूप अस्तित्व में आया और  छत्तीसगढ़ की मांग प्रारम्भ हुयी तथा मांग को जोर शोर से उठाने के लिए मंच का निर्माण किया गया। 
आज हम इस क्लॉस  में छत्तीसगढ़ निर्माण के दूसरे तथा तीसरे चरण के विषय में विस्तृत चर्चा करेंगे।

आजादी के बाद तथा मध्यप्रदेश गठन के पूर्व 

आज़ादी के बाद भी छत्तीसगढ़ मध्यप्रांत तथा बरार का हिस्सा बना रहा। इस दौरान वर्ष 1955 में रायपुर के विधायक ठाकुर रामकृष्ण सिंह ने मध्यप्रांत के विधानसभा में पृथक छत्तीसगढ़ की मांग प्रस्तुत की। इस तरह यह पृथक छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए पहला विधायी प्रयास था। 
1 नवम्बर 1956 को मध्यप्रांत से पृथक होकर मध्यप्रदेश अस्तित्व में आया। इस तरह पृथक मध्यप्रदेश के निर्माण ने पृथक छत्तीसगढ़ के मांग को और तेज़ कर दिया। इसी के साथ छत्तीसगढ़ निर्माण का तीसरा तथा अंतिम चरण प्रारम्भ होता है। 

मध्यप्रदेश से अलग होकर पृथक पूर्ण राज्य बनने का कालक्रम

वर्ष 1956 में 28 जनवरी को डॉ खूबचंद बघेल ने पृथक छत्तीसगढ़ के मांग को जनांदोलन का स्वरूप प्रदान करने के लिए राजनांदगाव में छत्तीसगढ़ महासभा का गठन किया। इस सभा के महासचिव श्री दशरथ चौबे जी थे। 
कालांतर मे 1967 मे डॉ खूबचन्द बघेल तथा ठाकूर छेदिलाल ने राजनांदगांव मे पृथक छत्तीसगढ़ के गठन के लिए छत्तीसगढ़ भ्रातृत्व संघ की स्थापना की । इसके उपाध्यक्ष श्री द्वारका प्रसाद तिवारी थे । 
वर्ष 1976 में प्रसिद्ध मजदूर नेता शंकर गुहा नियोगी ने पृथक छत्तीसगढ़ के निर्माण के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा की स्थापना की। 
वर्ष 1983 में एक बार पुनः अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए छत्तीसगढ़ संग्राम मंच की गठन श्री शंकर गुहा नियोगी के द्वारा किया गया।
वर्ष 1994 में विधायक श्री गोपाल परमार के द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा में पृथक छत्तीसगढ़ निर्माण सम्बन्धी अशासकीय संकल्प प्रस्तुत किया गया। उल्लेखनीय है की जो सदस्य मंत्रिमंडल के सदस्य नहीं होते वे सदन में जो संकल्प प्रस्तुत करते है उस संकल्प को अशासकीय संकल्प  कहा जाता है। 
वर्ष 1998 में पृथक छत्तीसगढ़ निर्माण हेतु मध्य प्रदेश विधानसभा में शासकीय संकल्प प्रस्तुत किया गया।इसी संकल्प के तारतम्यता में लोकसभा में पृथक छत्तीसगढ़ निर्माण हेतु भारतीय संविधान के अनुच्छेद 3 के तहत 25 जुलाई 2000 को विधेयक प्रस्तुत किया गया। यह विधेयक 31 जुलाई 2000 को लोकसभा से पारित हो गया तथा 3 अगस्त 2000 को को राज्य सभा में प्रस्तुत किया गया। यह विधेयक 9 अगस्त 2000 को राज्यसभा से पारित हो गया एवं 28 अगस्त 2000 को राष्ट्रपति श्री के.आर.नारायण के हस्ताक्षर के द्वारा पृथक छत्तीसगढ़ अस्तित्व में आ गया। 
परिणामतः 1 नवम्बर 2000 को को यह वर्तमान स्वरूप में भारत के नक़्शे में दिखाई देने लगा। 


Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न