Skip to main content

श्रीलंका संकट

 श्रीलंका संकट 


 


श्रीलंका हमारे देश के दक्षिण में स्थित पडोसी देश है। आजकल यह लगातार में चर्चा में बना हुआ है। चर्चा में बने रहने का कारण श्रीलंका में गहराता आर्थिक संकट है। यहाँ आर्थिक संकट इतना गहरा हो चूका है की विशेषज्ञो ने अनुमान लगाया है की यह बहुत जल्द आर्थिक रूप से दिवालिया हो सकता है। 
यहाँ की आर्थिक संकट को निम्न उदाहरणो के द्वारा समझा जा सकता है -
  1.  यहाँ 13 घंटों की बिजली कटौती की जा रही है। 
  2.  यहाँ के शिक्षा विभाग के पास स्याही तथा कागज़ खरीदने के लिए पैसा नहीं है जिसकी वजहों से यहाँ बोर्ड एग्जाम नहीं हो पा रहा है। 
  3.  यहाँ एक कप चाय की कीमत 100 श्रीलंकाई रूपए   है। 
  4.  एक सिलेंडर गैस की कीमत लगभग 4200 श्रीलंकाई रूपए  है।
इसके इस संकट के पीछे निम्न कारण है -
  1. यहाँ आय का प्रमुख स्रोत पर्यटन है। परन्तु कोरोना तथा चर्च पर आतंकी हमले (the Easter bomb blasts of April 2019 )के चलते यहाँ का पर्यटन सेक्टर बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है। परिणामतः विदेशी मुद्रा की आवक श्रीलंका में बहुत कम हो गयी है। करीब 5 लाख श्रीलंकाई सीधे पर्यटन पर निर्भर, जबकि 20 लाख अप्रत्यक्ष रूप से इससे जुड़े हैं। श्रीलंका की GDP में टूरिज्म का 10% से ज्यादा योगदान है। टूरिज्म से सालाना करीब 5 अरब डॉलर (करीब 37 हजार करोड़ रुपए) फॉरेन करेंसी श्रीलंका को मिलती है।
  2. आईएमएफ पैकेज के कारण श्रीलंका की आर्थिक स्थिति खराब हुई। जीडीपी विकास दर 2015 में 5% से गिरकर 2019 में 2.9% हो गई। निवेश दर 2015 में 31.2% से गिरकर 2019 में 26.8% हो गई। बचत दर 2015 में 28.8% से गिरकर 2019 में 24.6% हो गई। सरकारी राजस्व 2016 में सकल घरेलू उत्पाद 14.1% से सिकुड़ कर 2019 में सकल घरेलू उत्पाद के 12.6% हो गया। सकल सरकारी ऋण 2015 में सकल घरेलू उत्पाद के 78.5% से बढ़कर 2019 में सकल घरेलू उत्पाद का 86.8% हो गया।

  3. वर्तमान सरकार ने बिना श्रीलंका के अर्थव्यस्था को ध्यान में रखे अपने चुनावी वादे को पुरा करने के लिए वैल्यू एडेड टैक्स के दर को 15 % से घटाकर 8 % कर दिया। जिसकी वजह से सरकार की आय कम हो गयी।
  4. इसी तरह से डायरेक्ट टैक्स के स्लैब को 300000 श्रीलंकाई रूपए से बढ़ाकर 500000 श्रीलंकाई रूपए कर दिया गया जिसका सीधा असर सरकार की आय पर पड़ा। 
  5. श्रीलंका की सरकार ने आयत को काम करने के लिए रासायनिक खादों के जगह पर कार्बनिक खेती पर जोर दिया जिसकी वजह से वहाँ फसलों के उत्पादन कम हो । कम उत्पादन ने खाद्य मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया। 
निष्कर्ष 
इस तरह श्रीलंका में गहराती आर्थिक संकट का प्रमुख कारण वहाँ की सरकार की आर्थिक नीति ,कोरोना महामारी तथा आतंकी हमला है । एक बार फिर से श्रीलंका की सरकार अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक संघ तथा विश्व के अनेक देशो से मदद की गुहार लगा रही है। इस तरह की मदद एक अस्थाई समाधान ही हो सकता है। स्थाई समाधान के लिए यह आवश्यक है की वहाँ की सरकार ऐसी आर्थिक नीतियों को अपनाए जो वहां की अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला सकती है। 

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न