Skip to main content

महानदी बेसिन

 महानदी बेसिन 

महानदी बेसिन छत्तीसगढ़ के बीचों -बीच अवस्थित है। इसका निर्माण अवसादी तथा आग्नेय चट्टानों से हुआ है। इसका क्षेत्रफल 68064 वर्ग किलोमीटर है ,जो छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 50 .34 प्रतिशत है।  इसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है -
  1. छत्तीसगढ़ का मैदान 
  2. सीमान्त उच्च भूमि 

छत्तीसगढ़ का मैदान 

यह छत्तीसगढ़ का ह्रदय स्थल है। इसकी आकृति पंछी के पंख के सदृशय है। इसका क्षेत्रफल 31,600 वर्ग किलोमीटर है। इसका निर्माण आर्कियन चट्टानों से हुआ है। फलतः चुना पत्थर की बहुलता है। इसकी औसत ऊँचाई 220 मीटर से सीमान्त प्रदेश की तरफ लगभग 304 मीटर है। 
छत्तीसगढ़ के मैदान को पुनः निम्न भागों में विभाजित किया जा सकता है -
  1. पेंड्रा -लोरमी का पठार 
  2. कोरबा बेसिन 
  3. रायगढ़ बेसिन 
  4. बिलासपुर-रायगढ़ का मैदान 
  5. दुर्ग-रायगढ़ का मैदान 

पेंड्रा -लोरमी का पठार 

इसका विस्तार पेंड्रा ,कटघोरा ,लोरमी तथा पंडरिया तहसील में है। इस पठार में पलमा चोटी (1080 मीटर ) तथा लाफागढ़ (1048 मीटर ) लम्बी है। 

कोरबा बेसिन 

इसकी औसत ऊँचाई 250 -300 मीटर है तथा इसका विस्तार दक्षिण कटघोरा एवं दक्षिण कोरबा तहसील में है। 

रायगढ़ बेसिन 

दक्षिण धरमजयगढ़ ,खरसिया व रायगढ़ ,दक्षिण कटघोरा में विस्तृत। इसकी औसत ऊँचाई 300 मीटर है। 

बिलासपुर - रायगढ़ का मैदान 

इसका विस्तार चंपा ,सक्ती ,पामगढ़ ,तखतपुर ,बिल्हा आदि में है। इसकी औसत ऊँचाई 150 -300 मीटर है तथा इस क्षेत्र की सबसे ऊँची चोटी दलहा पहाड़ (700 -750 मीटर ) है। 

शिवनाथ -महानदी का दोआब 

इसका विस्तार दुर्ग तथा रायपुर तहसील के पुरे क्षेत्र एवं बेमेतरा ,बालोद और महासमुंद जिले के कुछ हिस्सों तक है। इसकी औसत उँचाई 200 से 300 मीटर तक है। 

शिवनाथ पार का मैदान 

इसके अन्तर्गत राजनांदगाव जिले का मैदानी भाग ,बेमेतरा जिले का अधिकांश भाग 

सीमान्त उच्च भूमि 

इस क्षेत्र का निर्माण गोंडवाना तथा दक्कन ट्रैप से हुआ है। इसका विस्तार लगभग 34,464 वर्ग किलोमीटर है। इसकी औसत ऊँचाई 400 से 1000 मीटर है। 
इसे निम्न भागों में विभाजित किया जा सकता है -
  1. छुरी उदयपुर की पहाड़ियाँ 
  2. मैकल श्रेणी 
  3. दुर्ग सीमान्त उच्च भूमि 
  4. धमतरी महासमुंद उच्च भूमि 

छुरी उदयपुर की पहाड़ियाँ 

इसके अंतर्गत उत्तरी कोरबा ,उत्तरी धरमजयगढ़ ,उत्तरी घरघोड़ा तहसील आदि स्थित है। इसकी औसत ऊँचाई 600 से 1000 मीटर है।  

मैकल श्रेणी 

यह छत्तीसगढ़ के पश्चिम भाग में स्थित है। इसका विस्तार कवर्धा ,राजनांदगाव तथा मुंगेली जिले में है। यह नर्मदा एवं महानदी अपवाह तंत्र के बीच विभाजक का कार्य करता है। इसकी औसत ऊँचाई 450 -1000 मीटर है.इसकी सबसे ऊँची चोटी बढ़रगढ़ (1176 मीटर )है। 

 दुर्ग सीमान्त उच्च भूमि 

इसका विस्तार बालोद ,राजनांदगाव तथा दुर्ग जिले में है। इसकी औसत ऊँचाई 500 से 800 मीटर है। 

धमतरी महासमुंद उच्च भूमि 

यह छत्तीसगढ़ के उत्तरी दिशा में है।  इसका विस्तार धमतरी ,महासमुंद तथा  गरियाबंद जिले में स्थित है। इसके सबसे ऊँची चोटी धारीडोंगर (899 मीटर ) है। 

अपवाह तंत्र 

महानदी 


यह महानदी अपवाह तंत्र के अंतर्गत आता है। महानदी का उद्गम सिहावा पहाड़ी से होता है। यह छत्तीसगढ़ में लगभग 286 किलोमीटर बहती है। इसकी सहायक नदी शिवनाथ(290 किलोमीटर ) ,हसदेव ,मांड आदि नदी है। महानदी को छत्तीसगढ़ की जीवन रेखा कहते है। 

वनस्पति 

इस क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती वन पाया जाता है। यहाँ सीतानदी ,बारनवापारा तथा उदंती अभ्यारण्य 
 है। इसके अलावा इस क्षेत्र में अचानकमार जैव विविधता रिज़र्व भी है। यहाँ मिश्रित वनो की बहुलता है। 

उद्योग 



यह क्षेत्र औद्योगिक गतिविधियों की दृष्टिकोण से काफी समृद्ध है। यहाँ अनेक औद्योगिक क्षेत्र है जहाँ से अनेक वस्तुओं का निर्यात देश तथा विदेशों में होता है। 

कृषि 

धान 


कृषि के दृष्टिकोण से यह क्षेत्र अत्यंत समृद्ध है। इसके मूल में समतल भूमि तथा सिंचाई के उन्नत साधनों की उपलब्धता है। यह क्षेत्र छत्तीसगढ़ का धान का कटोरा कहलाता है। 

जलवायु 

यहाँ की जलवायु उष्णकटिबंधीय महाद्वीपीय जलवायु है। यहाँ औसत वार्षिक वर्षा 1000 से 1200 mm तक होती है। 

मिट्टी 

मटासी मिट्टी 
यहाँ मटासी मिट्टी का विस्तार है। यह मिट्टी धान की खेती के लिए उपयुक्त है। इसके कुछ हिस्सों में लाल मिट्टी भी पाई जाती है। 

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न