Skip to main content

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार

dnk
दंडकारण्य का पठार 

यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है। 
इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है। 
बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।  

अपवाह तंत्र 

यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है। 

वनस्पति 

उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती


यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) में पाए जाने वाले सैगोन वृक्ष दुनिया के सबसे अच्छे सैगोन  के वृक्ष है। 
इस क्षेत्र में कांगेर घाटी तथा इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान है एवं पामेड़ ,भैरमगढ़ तथा कुटुरु गेम सेंचुरी स्थित है। इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान में प्रोजेक्ट टाइगर का संचालन भी किया जा रह है। वही कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में कुटुमसर तथा कैलाश गुफा है जहाँ चूने पत्थर से निर्मित कई प्रकार की आकृतियाँ पायी जाती है। 
भैसदरहा नामक स्थल में प्राकृतिक रूप से मगरमच्छ पाए जाते है। 
SOURCE- PATRIKA 


जनजाति 

गौर डांस
गौर नृत्य 


यह क्षेत्र जनजातियों के दृष्टिकोण से अत्यंत समृद्ध है। यहाँ अबुझमाड़िया जनजाति का निवास स्थल है। इस जनजाति को भारत सरकार के द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति का दर्जा प्रदान किया गया है। इस जनजाति का प्रमुख नृत्य ककसार है। 
मुरिया जनजाति इस क्षेत्र में बहुतायत में निवास करते है। इस जनजाति में प्रचलित युवा गृह को घोटुल कहते है। घोटुल का प्रमुख नृत्य मांदरी तथा डिटोंग है। उल्लेखनीय है की डिटोंग नृत्य में गैड़ी का प्रयोग किया जाता है तथा इसे पुरषों के द्वारा किया जाता है। 
माड़िया जनजाति के द्वारा गौर नृत्य किया जाता है। 

खनिज़ 

इस क्षेत्र में धारवाड़ शैल समूह का विस्तार है जिसकी वजह से यह खनिज के दृष्टिकोण से काफी समृद्ध है। यहाँ की बैलाडीला ,किरंदुल में उच्चस्तरीय लोह अयस्क पाया जाता है। इसके अतिरिक्त नारायणपुर जिले में स्थित रावघाट से भिलाई स्थित स्टील प्लांट के लिए लौह अयस्क की आपूर्ति की जानी है। 
दंतेवाड़ा  जिला स्थित कटेकल्याण,बचेली ,सुकमा जिले में स्थित चिंतलनार,गोविन्दपाल में टिन अयस्क पाया जाता है। उल्लेखनीय है की पुरे भारत में तीन अयस्क का उत्पादन छत्तीसगढ़ में ही होता है। 




Comments

Popular posts from this blog

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न