Skip to main content

पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि

 

पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि 

क्लाइमेट चेंज

स सदी के आखिर तक यानी 2100 तक दुनिया के कई ऐसे इलाके इंसानों के रहने लायक नहीं रहेंगे। अभी जो महीना बीता यानी जुलाई का महीना, उसमें दुनिया का तापमान 16.72 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से 0.92 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। ये आंकड़ा विश्व मौसम संगठन(डब्ल्यूएमओ ) का है। इसके मुताबिक, जो 20 सबसे गर्म साल रहे हैं, वो पिछले 22 साल में रहे हैं। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि धरती का तापमान हर साल बढ़ ही रहा है। डब्ल्यूएमओ का अनुमान है कि अगर यही ट्रेंड चलता रहा, तो 2100 तक धरती का तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो धरती के कई इलाकों में इंसानों का रह पाना आसान नहीं होगा।

2015 में क्लाइमेट चेंज को लेकर पेरिस में एक समझौता हुआ था, जिसके तहत 2100 तक धरती के तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस के अंदर रोकने का लक्ष्य  है। हालांकि, अभी जो शोध हो रहा है उसके अनुसार आ रही हैं,  लक्ष्य को प्राप्त करना मुश्किल लग रहा है।



भारत पर इसका प्रभाव 

 इसी साल जून में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की जलवायु परिवर्तन पर एक रिपोर्ट आई थी।जलवायु परिवर्तन पर सरकार की ये पहली रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2100 तक भारत का तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

भारतीय मौसम विभाग 1901 से क्लाइमेट डेटा रख रहा है। इसी साल जनवरी में मौसम विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की थी। इसमें कहा था कि 1901 के बाद 2019 7वां ऐसा साल है, जो सबसे गर्म रहा। 2019 में देश का तापमान 0.36 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। ताज्जुब की बात ये भी है कि जो 7 सबसे गर्म साल रहे हैं, वो सभी 2009 से लेकर 2019 के बीच 11 सालों में दर्ज किए गए हैं।

अब तक सबसे गर्म साल 2016 रहा है। उस साल देश का तापमान 0.72 डिग्री सेल्सियस बढ़ा था। उसके बाद 2009 में 0.56 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा था।

जर्मनी की संस्था जर्मन वॉच की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लाइमेट चेंज के मामले मेंं भारत दुनिया का 14वां सबसे संवेदनशील देश है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत के 60 करोड़ लोग यानी 45% आबादी ऐसी जगह रहती है जहां 2050 तक जलवायु परिवर्तन के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

इसी तरह अमेरिका की मैसेच्युएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) का अनुमान है कि सदी के अंत तक धरती की सतह का तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा, जबकि औसत तापमान में भी 2.25 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की आशंका है। अगर ऐसा होता है तो दक्षिणी एशिया के कई इलाकों पर इंसानों का रहना मुश्किल हो जाएगा।

पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन  के एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि गर्मी बढ़ने की वजह से 2030 तक दक्षिण एशिया में 4.3 करोड़ से ज्यादा नौकरियां खत्म हो जाएंगी। इसका सबसे ज्यादा असर भारत पर पड़ेगा, क्योंकि 2030 तक बढ़ती गर्मी से 3.4 करोड़ लोगों की नौकरियां चली जाएंगी।

बढ़ती गर्मी और जलवायु परिवर्तन का असर लोगों की आम जिंदगी पर किस तरह पड़ेगा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2050 तक हर 45 में से 1 व्यक्ति इन्हीं वजहों से माइग्रेट करने पर मजबूर होगा। इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज यानी आईपीसीसी का अनुमान है कि क्लाइमेट चेंज के वजह से 2050 तक 20 करोड़ लोग माइग्रेशन करेंगे। ये आंकड़ा 1 अरब के पार भी जा सकता है।

 मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिस्टिक्स के पास जो डेटा है, उसके मुताबिक बढ़ते तापमान के कारण 2019 में देश के अलग-अलग हिस्सों में 157 दिन लू चली है। जबकि, 2018 में 86 दिन ही लू चली थी। इस साल भी देश के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री के ऊपर पहुंच गया। दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया।

लू की वजह से हर साल सैकड़ों जानें भी जाती हैं। पिछले साल ही लू की वजह से देशभर में 373 लोगों की जान गई थी। 2010 से लेकर 2019 तक 10 साल में लू की वजह से 6 हजार 355 लोगों की मौत हुई है।

भास्कर डॉट कॉम


Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न