Skip to main content

स्किल इंडिया मिशन

स्किल इंडिया मिशन

स्किल इंडिया मिशन

आज विश्व युवा कौशल दिवस है। आज ही के दिन पांच वर्ष पहले स्किल इंडिया मिशन की शुरुआत हुई थी। 
2015 में, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कौशल भारत कार्यक्रम  का आगाज किया । इस मिशन के तहत, भारतीय युवाओं के लिए उनके पेशेवर कौशल को और बेहतर तरीके से पॉलिश करने का सर्वोत्तम मंच पेश किया । स्किल इंडिया का मकसद ही भारत भर में  व्यावसायिक प्रशिक्षण देना है  …इस योजना का मकसद भारत के युवाओं को अच्छी तरह से स्किल बनाने या कहें तैयार करना मकसद  है। इस कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) की शुरुआत की गई, ये योजना  मूल रूप से उन छात्रों के लिए है, जो अपने कौशल प्रशिक्षण का खर्च नहीं उठा सकते।
स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत साल 2022 तक देश में करीब 400 मिलियन से ज्यादा महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग औद्योगिक और व्यापार कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे औद्योगिक क्षेत्र को बल मिलेगा इसके साथ ही उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का भी अवसर मिलेगा और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर सृजन होंगे।

कौशल भारत योजना की शुरुआत नरेन्द्र मोदी ने निम्नलिखित मिशन को ध्यान में रखकर की थी जो कि इस प्रकार है –

  • कौशल विकास और उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति (National Policy for Skill Development and Entrepreneurship )
  • राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन (National Skill Development Mission)
  • प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme)
  • कौशल ऋण योजना (Skill Loan Scheme )
  • ग्रामीण भारत कौशल (Rural India Skill )

क्यों ज़रुरी है स्किल इंडिया ?

क्योंकि यही वो रास्ता है जिसपर चलकर भारत अपने डेमोग्राफिक डिविडेंड या नौजवान आबादी का पूरा फायदा उठा सकता है। तरक्की के पायदान पर ऊपर खड़े देशों में जहां स्किल्ड वर्कफोर्स 60-90 फीसदी तक है, वहां भारत में ऐसे लोगों की गिनती 5 फीसदी से भी कम है, जो किसी एक हुनर पर भी अच्छी पकड़ रखते हों।
हमारे स्कूल और कॉलेजों की सबसे बड़ी खराबी यही बताई जा रही है कि यहां पढ़ना लिखना तो सीखा दिया जाता है, मगर उससे आगे कुछ भी नहीं। इसीलिए पूरा सिस्टम बदलकर एक ऐसा इंतजाम खड़ा करने की जरूरत महसूस हो रही है कि लोग पढ़ने लिखने के अलावा कुछ ऐसा भी सीखें जो उन्हें किसी नौकरी या खुद के ही किसी काम के लिए एकदम तैयार कर दे।
नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने स्किल की कमी और जरूरत पर एक रिपोर्ट तैयार की है जिसके अनुसार साल 2022 तक देश के चौबीस अहम सेक्टरों में करीब बारह करोड़ नए स्किल्ड लोगों की जरूरत होगी। भारत सरकार के ही आंकड़ों के मुताबिक देश में आज सालाना सिर्फ 35 लाख लोगों के लिए स्किल ट्रेनिंग का इंतजाम है, जबकि चीन में हर साल नौ करोड़ लोग हुनरमंद बनने की ट्रेनिंग ले रहे हैं। तो अगर देश को स्किल कैपिटल बनाना है तो स्किल सेंटर्स का एक पूरा महासागर तैयार करना होगा।


Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न