Skip to main content

हमारे लिए क्यों जरूरी हैं वायरस

हमारे लिए क्यों जरूरी हैं वायरस

VIRUS

विषाणु (virus) अकोशिकीय अतिसूक्ष्म जीव हैं जो केवल जीवित कोशिका में ही वंश वृद्धि कर सकते हैं।[1] ये नाभिकीय अम्ल और प्रोटीन से मिलकर गठित होते हैं, शरीर के बाहर तो ये मृत-समान होते हैं परंतु शरीर के अंदर जीवित हो जाते हैं। इन्हे क्रिस्टल के रूप में इकट्ठा किया जा सकता है। एक विषाणु बिना किसी सजीव माध्यम के पुनरुत्पादन नहीं कर सकता है। यह सैकड़ों वर्षों तक सुशुप्तावस्था में रह सकता है और जब भी एक जीवित मध्यम या धारक के संपर्क में आता है उस जीव की कोशिका को भेद कर आच्छादित कर देता है और जीव बीमार हो जाता है। एक बार जब विषाणु जीवित कोशिका में प्रवेश कर जाता है, वह कोशिका के मूल आरएनए एवं डीएनए की जेनेटिक संरचना को अपनी जेनेटिक सूचना से बदल देता है और संक्रमित कोशिका अपने जैसे संक्रमित कोशिकाओं का पुनरुत्पादन शुरू कर देती है.
विषाणु, लाभप्रद एवं हानिकारक दोनों प्रकार के होते हैं। जीवाणुभोजी विषाणु एक लाभप्रद विषाणु है, यह हैजापेचिशटायफायड आदि रोग उत्पन्न करने वाले जीवाणुओं को नष्ट कर मानव की रोगों से रक्षा करता है। कुछ विषाणु पौधे या जन्तुओं में रोग उत्पन्न करते हैं एवं हानिप्रद होते हैं। एचआईवीइन्फ्लूएन्जा वाइरसपोलियो वाइरस रोग उत्पन्न करने वाले प्रमुख विषाणु हैं। सम्पर्क द्वारा, वायु द्वारा, भोजन एवं जल द्वारा तथा कीटों द्वारा विषाणुओं का संचरण होता है परन्तु विशिष्ठ प्रकार के विषाणु विशिष्ट विधियों द्वारा संचरण करते है। 
bacteriophage
विषाणु के प्रकार :- परपोषी प्रकति के अनुसार विषाणु तीन प्रकार के होते हैं।
  • 1.पादप विषाणु (plant virus)
  • 2.जन्तु विषाणु (animal virus)
  • 3.जीवाणुभोजी (bacteriophage) 

  1. हम वायरस की दुनिया (वाइरोस्फियर) के बारे में बहुत कम जानते हैं, जबकि व्यापक रूप से यह स्वीकारा जा चुका है कि हमारे इर्द-गिर्द अरबों वायरस हैं। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि मात्र समुद्र में ही 1031 वायरस हो सकते हैं।
  2. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने महासागरीय जल से एकत्र किए गए जेनेटिक सामाग्री के अध्ययन में लगभग 15 हजार वायरस होने के प्रमाण प्राप्त किए।
  3. इस ओर अभी भी जानकारी का अभाव बरकरार है। जानकारी के अभाव का स्तर यह है कि वायरस को वर्गीकृत (टेक्सोनॉमी) करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था भी केवल 6,152 वायरसों को ही चिन्हित या नामित कर पाई है। अभी तक हमने केवल उन वायरसों का ही अध्ययन किया है जो खसरा, एचआईवी (ह्यूमन एमिनोडिफिसिंयंसी) और पोलियो जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं।
  4. इबोला, जीका, सार्स, मर्स (मिडिल इस्ट रिस्पेरिटरी सिड्रोंम) और कोविड-19 जैसे वायरस समय-समय पर उभरते रहे हैं। वायरस की अब तक ज्ञात 60 प्रजातियों में से 20 ऐसी प्रजातियां हैं, जो इंसानों में बीमारियों का कारण हो सकती हैं।
  5. वायरस भी उस प्रिमॉर्डियल सूप (प्रारम्भिक ऊतकों) का हिस्सा थे, जिनसे पृथ्वी पर जीवन उत्पन्न हुआ। ये वायरस चिंपैजी से मानव विचलन के बाद से प्रोटीन अनुकूलन के 30 प्रतिशत के लिए भी जिम्मेदार हैं।
  6. मनुष्य ने पाया कि पिछले वायरल संक्रमणों के निशान उनके जीन में ही एकीकृत या जुड़े हुए हैं। मानव जीनोम का लगभग आठ प्रतिशत भाग रेट्रोवायरल डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) है जो खुद को मानव रोगाणु-रेखा (जर्म-लाइन) में सम्मिलित करता है।
  7. मानव के उद्विकास (विकास) में वायरस की भूमिका को समझाने के लिए कोई जीवाश्मीय प्रमाण नहीं है, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि मानव प्लेसेंटा (अपरा) का निर्माण एक वायरस इंफेक्शन के कारण हुआ था। जो बहुत समय पहले हमारे पूर्वजों के शरीर में प्रवेश कर सकता था और एक अस्तर निर्माण में सहायक होता था,जिससे मां के शरीर में भ्रूण की रक्षा हो सकती थी।
  8. वायरस की लाभकारी भूमिकाएं भी हैं।अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस-2020 की थीम “हमारे समाधान प्रकृति में निहित हैं” ( अवर सल्यूशन ऑर इन नेचर – ) है। वायरस इन समाधानों में बहुत कुछ प्रदान कर सकते हैं।
  9. सबसे महत्वपूर्ण एक बैक्टीरियोफेज (जीवाणुभक्षी) के रूप में इसकी भूमिका है। ये वह वायरस हैं, जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और एंटीबायोटिक के प्रति जीवाणुओ का प्रतिरोधी स्वभाव विकसित कर लेने की समस्या को हल करने के संभावित तरीके के रूप में देखे जाते हैं, क्योंकि यह एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प प्रदान करते हैं।
  10. डॉक्टर वहां एस्चेरेचिया कोलाई, स्टैफिलोकॉकस ऑरियस और स्यूडोमोनास एरूगिनोसा पर प्रभावी अनुकूलित बैक्टीरियोफेज (जीवाणुभक्षी)  का उपयोग कर रहे हैं। जब घाव के ऊपर यह लगाया जाता है तो कई रोगियों को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।
  11. बैक्टीरियोफेज भी लोगों को प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिएये वायरस श्लेष्म (म्यूकस) में पाए गए हैं - वह पतला पदार्थ जो मुंह, नाक, पलकों और पाचन तंत्र के अंदर होता है। श्लेष्म में म्यूसिन होते हैं, जो प्रोटीन और शर्करा से बने अणु होते हैं, और रसायनों से घिरे होते हैं। यह रोगाणुओं से लड़ सकते हैं।
  12. क्टीरियोफेज श्लेष्म (म्यूकस) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें अणु होते हैं जो शर्करा श्रृंखलाओं से बंधे होते हैं। मसूड़ों के पास लार में, प्रत्येक बैक्टीरिया के लिए चार फेज देखे जा सकते हैं। यह दांतों को सड़ने से बचाता है।
  13. फेफड़ों को श्लेष्मा (म्यूकस) द्वारा संरक्षित किया जाता है। जब सामान्य फेफड़े के ऊतक और एक संस्करण जहां कोशिकाएं श्लेष्म (म्यूकस)  नहीं बना सकती थीं, उन्हें रोगजनक बैक्टीरिया एस्चेरिचिया कोलाई के साथ डाला गया था, प्रत्येक कल्चर में लगभग आधी कोशिकाएं मर गईं। लेकिन जब शोधकर्ताओं ने कल्चर में एक फेज जोड़ा, तो श्लेष्म (म्यूकस) बनाने वाली कोशिकाओं में जीवित रहने की दर में सुधार हुआ.
  14. वायरस ने पौधों को कठोर वातावरण में भी जीवित रहने में मदद की है। उदाहरण के लिए, ऐसा लगता है कि गर्म जल स्त्रोतों के आस-पास की गर्म मिट्टी में उगने वाले पौधों का कवक और एक वायरस के साथ सहजीवी संबंध होता है जो उन्हें उच्च तापमान पर जीवित रहने में मदद करता है।
  15. वायरस पौधों को कैसे लाभान्वित कर सकता है इसका एक और उदाहरण तिपतिया घास (क्लोवर घास) में देखा गया है। जहां एक विशिष्ट वायरस नाइट्रोजन की पर्याप्त उपलब्धता होने की दशा में नाइट्रोजन-फिक्सिंग नोड्यूल की दर को घटा सकता है। इससे पौधों की ऊर्जा बचती है।
SOURCE -WIKIPEDIA ,DOWN TO EARTH

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न