Skip to main content

मराठा शक्ति का अभ्युदय

छत्रपति शिवाजी :-
  • मराठा साम्राज्य के संस्थापक शिवाजी का जन्म  20 अप्रैल, 1627 को शिवनेर के दुर्ग में हुआ | उनके पिता का नाम शाहजी भोंसले तथा माता का नाम जीजाबाई था | शाहजी भोंसले का अहमदनगर और बीजापुर से राजनितिक संघर्ष में बड़ा महत्वपूर्ण स्थान था | जीजाबाई देवगिरि के महान जागीरदार यादराव  की पुत्री थी | 
  •  वह स्वभाव से  वे बड़ी ही धार्मिक थी।  अपने पुत्र शिवाजी के चरित्र निर्माण में उनका बड़ा ही महत्वपूर्ण हाथ था। माता  जीजाबाई के अलावा उनके शिक्षक एवं संरक्षक दादाजी कोण्डदेव का भी शिवाजी के जीवन पर महत्वपूर्ण  प्रभाव पड़ा। 
  • वह धार्मिक संत गुरु रामदास और तुकाराम का भी शिवाजी के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ा था। 


मराठों के  उदभव के कारण 


  • महाराष्ट्र का अनुकूल भौगोलिक क्षेत्र।
  • धर्म का प्रभाव। 
  • 15 वीं  सदी की रचना ‘गुरु चरित्र ‘ में प्रथम चर्चा। 
  • संत कवि रामदास को इस घटना को राजनैतिक मोड़ देने का श्रेय   
  • ज्ञानदेव ,नामदेव  तुकाराम , एकनाथ आदि संतो द्वारा मराठी राष्ट्रवाद को प्रोत्साहन। 
  • शिवाजी के गुरु समर्थ रामदास ने रचना ‘दश बोध ‘में  मराठी राष्ट्र वाद को उत्प्रेरित किया। 
शिवाजी की विजयें 
  • शिवाजी की विजय और प्रगति 19 वर्ष की अल्पायु से ही आरंभ हो गयी। 1646  में उन्हीने बीजापुर रियासत में फैली अव्यवस्था का लाभ उठाकर तोरण के किले पर अधिकार कर लिया। 
  • बीजापुर से संघर्ष (1659 -1662 ई ,) बीजापुर का मुख्य शत्रु शिवाजी था अतएवं अफजल  खां के नेतृत्व में एक बड़ी सेना का संगठन किया गया।शिवाजी ने बहुत चतुराई से उसकी हत्या कर दी। 
शिवाजी और मुग़ल 
मुग़ल  सम्राट  औंरगजेब   ने 1660 ई , शाइस्ता  खां को दक्षिण का राज्यपाल नियुक्त किया। अप्रैल 1663 ई ,में शिवाजी ने धोखे  से पूना में शाइस्ता खां के निवासी स्थान पर आक्रमण कर दिया। 
सूरत पर आक्रमण (1664 ई )
सन 1664 ई में शिवाजी ने सूरत पर आक्रमण किया और भंयकर लूट -पाट की।  अंग्रेजी और डच कपंनी अपनी रक्षा करते हुए लूट से बच गयी.
  • राजा जयसिंह और शिवाजी :- औंरगजेब ने मार्च ,1665 ई , राजा जयसिंह को शिवजी के साथ संघर्ष के लिए भेजा। जून ,1665 ई , में पुरंदर की संधि अस्तित्व में आई।  इस सन्धि के अनुसार शिवाजी ने 23 किले , मुगलों को देकर मात्र 12 किले अपने अधिकार में रखें। शिवाजी के पुत्र सम्भाजी को मुग़ल दरबार में ‘पांचहजारी मनसबदारी  ‘बनाकर एक जागीर दे दी गई। 
  •  शिवाजी और उनका पुत्र संभाजी मई 1666 ई में आगरा पहुंचे ,किन्तु मुग़ल सम्राट  से जिस स्वागत की उन्हें आशा थी , वह उन्हें नहीं मिला। शिवाजी का स्वागत करने के बजाए उन्हें बंदी बना लिया गया। 
  • सन 1670 ई में शिवाजी ने दूसरी बार सूरत में भारी लूट -पाट की 1674 ई  में शिवाजी ने रायगढ़ में वैदिक रीति से अपना राज्याभिषेक करवाया। 1680 ई में शिवाजी की मृत्यु हो गई। 
शिवाजी की शासन व्यवस्था :-
शिवाजी को सलाह देने के लिए आठ मंत्रियों की एक परिषद थी।  वयह परिषद “अष्टप्रधान ‘ के नाम से प्रसिद्ध थी। इस परिषद के आठ मंत्री निम्नलिखित  थे। 
  • पेशवा अथवा प्रधानमंत्री :- इसका कार्य सारे राज्य के शासन की देखभाल करना और उन्नति का ध्यान रखना था।  
  • अमात्य अथवा वित्त मंत्री :- इसका कार्य सारे  राज्य,और मुख्य जिलों के आय -व्यय के हिसाब -किताब की पड़ताल करना  और उसे सही करना था। ऐसे मराठा प्रशासन में मजमुआदर कहा जाता है। 
  • मंत्री अथवा वाकयानवीस :-इसका कार्य दरबार की और से राज्य की दैनिक कार्यवाही को लिखना था। इसे ‘वाकयानवीस ‘नहीं कहा जाता था।  
  • सुमंत  या दबीर :-इसे विदेश मंत्री भी कहा जाता था इसका  कार्य विदेशी राज्य के विषय में तथा युद्व और शांति से संबंधित  मामलों में राजा को सलाह देना था।  
  • सचिव अथवा  सुर -नवीस :- वाकयानवीस इसका कार्य राजा के पत्राचार  के कार्य को देखना था . न्यायाधीश :इसका नागरिक 

  • और सैनिक मामलों के संबंध में न्याय  करना था
  • पंडित राव :-  इसे धर्माधिकारी  के नाम से संबोधित किया जाता था। इसका  कार्य धर्मिक संस्कारों की तिथि नियत करना , अफवाह फैलाने  वाले को दंड देना और ब्राह्मणों में दान का वितरण करना था।  
  • सेनापति अथवा सरे -नौबत :- इसका  काम सैनिक की भर्ती , सेना का प्रबंध और अनुसान बनाएं रखना था।

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न