Skip to main content

राज्यसभा तथा उसकी उपयोगिता

भारतीय संसद को दो भागों में बांटा जा सकता है क्रमशः लोकसभा तथा राज्यसभा ।राज्यसभा, भारतीय संसद का उच्च सदन है तथा यह मुख्यतः राज्यों का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें अधिकतम 250 सदस्य हो सकते हैं ।वर्तमान में केवल 245 सदस्य हैं। यह एक स्थायी सदन हैं तथा इसमें सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है और इनमें से एक तिहाई सदस्य प्रत्येक 2 वर्ष पश्चात सेवानिवृत्त हो जाते हैं।
राज्यसभा का अस्तित्व 1919 के मांटेग्यू चेम्सफोर्ड सुधारों के द्वारा आया था। इसके तहत तत्कालीन राज्यसभा में 60 सदस्य होते थे जिनमें से 34 सदस्यों का निर्वाचन एक छोटे से निर्वाचक मंडल के द्वारा होता था। इस निर्वाचक मंडल में मुख्यतः जमीदारों तथा पूंजी पतियों का प्रभुत्व था। महिलाओं को इस निर्वाचक मंडल में शामिल नहीं किया गया था।
आजादी के पश्चात भी भारतीय संसद के इस द्विसदनीय स्वरूप को बनाए रखा गया है तथा यह व्यवस्था भारतीय संविधान के मूलभूत संरचनाओं में से एक है। परंतु अब राज्यसभा का निर्वाचन राज्य विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों के द्वारा किया जाता है।
हाल ही में राज्यसभा के ऐतिहासिक 250 वे सत्र की कार्यवाही पूरी हुई तथा इस अवसर पर पुनः राज्यसभा की प्रासंगिकता को लेकर कई प्रश्न उठने लगे हैं।

यह माना जाता है कि राज्यसभा लोकसभा के ऊपर एक तरह का नियंत्रण रखकर जल्दबाजी में या स्वार्थ वस पारित होने वाले विधेयकों पर रोक लगाता है। इसी तरह यह उस समय महत्वपूर्ण हो जाता है जब आपातकालीन या अन्य परिस्थितियां उत्पन्न हो क्योंकि यह एक स्थायी सदन हैं।
राज्यसभा में 12 सदस्यों का मनोनयन राष्ट्रपति के द्वारा कला, साहित्य तथा समाज सेवा से जुड़े लोगों में से किया जाता है जिसकी वजह से यह एक विशेषज्ञ संस्थान का रूप धारण कर लेता है।
राज्यसभा की भूमिका उस समय और अधिक बढ़ जाती है जब यह अनुच्छेद 249 के अंतर्गत राज्य सूची के किसी विषय पर कानून का निर्माण करती है तथा अनुच्छेद 312 के आधार पर अखिल भारतीय सेवा का गठन करती है। यह दोनों अधिकार केवल और केवल राज्यसभा को ही प्राप्त है।
राज्यसभा का आकार लोकसभा की अपेक्षा छोटा होता है। फलत: यहां पर अधिक सारगर्भित चर्चा संभव हो पाती है। इसी तरह राज्यसभा में ऐसे विषय विशेषज्ञों को शामिल किया जा सकता है जो प्रत्यक्ष चुनाव के द्वारा चुने नहीं जा सकते।
परंतु व्यवहार में या देखा गया है कि कई मर्तबा राज्यसभा लोकसभा से पारित किसी विधेयकों को जानबूझकर लंबे समय तक लटका कर रखता है। इसके अलावा इसमें उन लोगों को सांसद बनाए जाने की भी उदाहरण मिलते हैं जो किसी पार्टी विशेष के लिए फंड रेसर या किसी और तरह से महत्वपूर्ण होते हैं ।अक्सर इसमें चुनाव में हारे हुए नेताओं को सदस्य के रूप में राज्य विधानसभा के सदस्यों के द्वारा चुना जाता है एवं ऐसे सदस्य भी चुनकर आ जाते हैं जो संबंधित राज्यों के नागरिक नहीं होते।
अतः यह जरूरी है कि इसकी प्रासंगिकता को बनाए रखने के लिए राज्यसभा में ऐसे सदस्यों को सदस्यता प्रदान की जाए जो पार्टी हित से ऊपर उठकर संबंधित राज्य के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। इसमें विषय विशेषज्ञ को भी महत्वपूर्ण मामलों पर वोटिंग का अधिकार दिया जाए तथा अंतरिक्ष ,आईटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि विषयों से संबंधित विषय विशेषज्ञों को इसका सदस्य बनाया जाए। अमेरिका के सिनेट की तरह इसमें भी प्रत्येक राज्यों को समान प्रतिनिधित्व प्रदान किया जाए ताकि बड़े एवं छोटे राज्यों का भेद मिट सके तथा राज्यों से संबंधित किसी भी मामलों में निष्पक्ष रुप से वाद विवाद या विमर्श हो सके।
उपरोक्त उपायों को लागू करने के पश्चात ही राज्यसभा अपनी प्रासंगिकता को बनाए रख सकेगा।

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न