Skip to main content

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश तथा राज्य सभा में मनोनयन

हाल ही में राज्य सभा में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री रंजन गोगोई का मनोनयन राष्ट्रपति के द्वारा राज्यसभा में किया गया है। यह देश के संसदीय इतिहास में पहला ऐसा मौका है की निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश को राष्ट्रपति के द्वारा राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है
इस मनोनयन को लेकर राज्यसभा तथा उसके निर्वाचन की प्रक्रिया फिर से खबरों में है।

उल्लेखनीय है कि भारत में संसदीय प्रणाली को अपनाया गया है इसके तहत संसद में दो सदनों की व्यवस्था की गई है क्रमशः लोकसभा तथा राज्यसभा।
राज्यसभा संसद का उच्च सदन है तथा यह कभी भंग नहीं होता है।इसमें अधिकतम 250 सदस्य हो सकते है।238 सदस्यों का निर्वाचन होता है तथा इनमें से 12 सदस्यों का मनोनयन राष्ट्रपति के द्वारा किया जाता है। मनोनीत सदस्य समाज सेवा,कला, साहित्य तथा विज्ञान से होते है।
वर्तमान में राज्यसभा में 245 सदस्य हैं। इन सदस्यों में से 233 सदस्यों का निर्वाचन  आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के द्वारा होता है। मतदान की इस प्रणाली को हेयर योजना कहते हैं इसके जन्मदाता श्री टॉमस हेयर थे जिन्होंने 1859 में इसे प्रस्तुत किया था।
1859 में इसे प्रस्तुत किया था।
राज्यसभा एक स्थाई सदस्य हैं परंतु प्रत्येक 2 वर्षों में इसके एक तिहाई सदस्य का कार्यकाल समाप्त हो जाता है सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है।(अनुच्छेद 83 (1))
ज्ञातव्य है कि यदि किसी सदस्य का स्थान उसके त्यागपत्र या मृत्यु के कारण रिक्त हो जाता है तो रिक्ति को भरने के लिए उपचुनाव कराया जाता है और इस प्रकार उपचुनाव द्वारा चुना गया व्यक्ति इतने समय तक राज्यसभा के सदस्य रहता है जितना समय रिक्त हुए स्थान का शेष बचा है।
निर्वाचित होने के लिए प्रत्याशी का उस राज्य में मामूली तौर से निवास होना चाहिए, परंतु इस अहर्ता(qualification) को 2003 में हटा दिया गया। 2003 में ही राज्यसभा के निर्वाचन के लिए गुप्त मतदान के स्थान पर खुले मतदान को अपनाया गया।
भारत में राज्यसभा की सीटों का निर्धारण जनसंख्या के आधार पर किया जाता है जिसकी वजह से अधिक जनसंख्या वाले राज्यों का प्रतिनिधित्व इसमें बढ़ जाता है।
राज्यसभा की सदस्यता प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि कोई व्यक्ति भारत का नागरिक हो तथा वह 30 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो।
राज्यसभा का सभापति भारत का उप राष्ट्रपति होता है जिसका चुनाव लोकसभा तथा राज्यसभा के सदस्यों के द्वारा किया जाता है.

राज्यसभा की शक्तियां

उल्लेखनीय है कि भारतीय संसदीय प्रणाली में तीन प्रकार के विधियेक पाए जाते हैं-1. साधारण विधेयक,2.धन विधेयक तथा संविधान संशोधन विधेयक।
इनमें से साधारण विधेयक तथा संविधान संशोधन विधेयक में राज्यसभा को लोकसभा के बराबर ही शक्तियां प्राप्त हैं, परंतु धन विधेयक में लोकसभा को प्राथमिकता प्रदान की गई है। राज्यसभा धन विधेयक को केवल 14 दिन तक ही अपने पास रख सकता है तथा राज्यसभा से पारित ना होने पर भी उसे पारित मान लिया जाता है।धन विधेयक का संबंध वित्तीय मामलों से होता है।(अनुच्छेद 110 (1))।

Comments

Popular posts from this blog

दंडकारण्य का पठार

दंडकारण्य का पठार दंडकारण्य का पठार  यह छत्तीसगढ़ के दक्षिण दिशा में है। यह छत्तीसगढ़ का सांस्कृतिक दृष्टि से सबसे अधिक समृद्ध प्रदेश है। इस क्षेत्र का क्षेत्रफ़ल 39060 वर्ग किलोमीटर है। यह छत्तीसगढ़ के कुल क्षेत्रफल का 28.91 प्रतिशत है। इस पठार  का विस्तार कांकेर ,कोंडागांव ,बस्तर ,बीजापुर ,नारायणपुर ,सुकमा जिला  तथा मोहला-मानपुर तहसील तक है।  इसका निर्माण धारवाड़ चट्टानों से हुआ है।  बीजापुर तथा सुकमा जिले में बस्तर के मैदान का विस्तार है। यहाँ की सबसे ऊँची चोटी नंदी राज (1210 मीटर ) है जो की बैलाडीला में स्थित है।   अपवाह तंत्र  यह गोदावरी अपवाह तंत्र का हिस्सा है। इसकी सबसे प्रमुख नदी इंद्रावती नदी है। इसकी लम्बाई 286 किलोमीटर है। इसका उद्गम मुंगेर पर्वत से होता है। यह भद्राचलम के समीप गोदावरी नदी में मिल जाती है। इसकी प्रमुख सहायक नदी नारंगी ,शंखनी -डंकिनी ,मुनगाबहार ,कांगेर आदि है।  वनस्पति  यहाँ उष्णकटिबंधीय आद्र पर्णपाती वन पाए जाते है। इस क्षेत्र में साल वृक्षों की बहुलता है इसलिए इसे साल वनो का द्वीप कहा जाता है। यहाँ उच्च स्तर के सैगोन वृक्ष पाए जाते है.कुरसेल घाटी(नारायणपुर ) मे

INDIAN PHILOSOPHY IN HINDI

भारतीय दर्शन  (INDIAN PHILOSOPHY)  भा रतीय दर्शन(INDIAN PHILOSOPHY)  दुनिया के अत्यंत प्राचीन दर्शनो में से एक है.इस दर्शन की उत्त्पति के पीछे उस स्तर को प्राप्त करने की आस है  जिस स्तर पर व्यक्ति दुखो से मुक्त होकर अनंत आंनद की प्राप्ति करता है.इस दर्शन का मुख्य उद्देश्य जीवन से दुखो को समाप्त कर मोक्ष की प्राप्ति करना है. इस लेख में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे - भारतीय दर्शन की उत्पत्ति  भारतीय दर्शन की विशेषताएं  भारतीय दर्शन के प्रकार  भारतीय दर्शन क्या निराशावादी है? निष्कर्ष  भारतीय दर्शन की उत्पत्ति (ORIGIN OF INDIAN PHILOSOPHY) भारतीय दर्शन  की उत्पत्ति वेदो से हुई है.इन वेदो की संख्या 4 है.ऋग्वेद ,यजुर्वेद ,सामवेद तथा अथर्ववेद। वेद को ईश्वर की वाणी कहा जाता है। इसलिए वेद को परम सत्य मानकर आस्तिक दर्शन ने प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है अर्थात वेदो की बातो को ही इन दर्शनों के द्वारा सत्य माना जाता है.प्रत्येक वेद के तीन अंग है मंत्र ,ब्राम्हण तथा उपनिषद। संहिंता मंत्रो के संकलन को कहा जाता है। ब्राम्हण में कमर्काण्ड की समीक्षा की गयी है.उपनिषद

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य

छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य इतिहास से प्राप्त साक्ष्यों से यह ज्ञात होता है कि मानव जीवन में नृत्य का महत्व आदिकाल से है, जो मात्र मनोरंजन  का साधन ना होकर अंतरिम उल्लास का प्रतीक है । भारत सम्पूर्ण विश्व में अपनी विशिष्ट संस्कृति हेतु विख्यात है। छत्तीसगढ़ भारत का अभिन्न अंग होने के साथ ही कलाओ का घर है जिसे विभिन्न कला प्रेमियों ने व्यापक रूप देकर इस धरा को विशिष्ट कलाओं से समृद्ध कर दिया है। इन लोक कलाओ में लोकनृत्य जनमानस के अंतरंग में उत्पन्न होने वाले उल्लास का सूचक है । जब मनुष्य को सुख की प्राप्ति होती है तो उसका अंतर्मन  उस उल्लास से तरंगित  हो उठता है ,और फिर यही उल्लास मानव के विभिन्न अंगों द्वारा संचालित होकर  नृत्य का रूप धारण करता है। किसी क्षेत्र विशेष का लोकनृत्य केवल हर्षोउल्लास  का परिचायक न होकर उस क्षेत्र के परम्परा  व संस्कृति का क्रियात्मक चित्रण होता है, जो स्व्यमेव  एक विशिष्ट परिचय समाहित किए होता  है। छत्तीसगढ़ में नृत्य की विभिन्न विधाएं है जो विभिन्न अवसरों पर किए जाते है। यहां हम निम्न नृत्य विधाओं पर चर्चा करेंगे :-  1. पंथी नृत्य 2. चंदैनी न